अपर आयुक्त देवीपाटन मण्डल ने डीएम संग की पुनरीक्षण कार्य की समीक्षा।

लखनऊ सुपरफास्ट ब्यूरो लखीमपुर खीरी।
जनपद भ्रमण पर आये अपर आयुक्त देवीपाटन मण्डल राम प्रकाश ने डीएम महेंद्र बहादुर सिंह संग कलेक्ट्रेट सभागार में मतदाता पुनरीक्षण कार्य की समीक्षा करते हुए उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिया कि पुनरीक्षण कार्य के दौरान ऐसे मतदान केन्द्रों जहॉ की सूची का ई पी और जेण्डर रेशियों मानक से कम है, विशेष प्रयास कर ई पी और जेण्डर रेशियों को मानक के अनुसार करने की कार्यवाही की जाय। यह भी निर्देश दिया कि पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान 18 से 19 वर्ष आयु वर्ग के युवक-युवतियों का अधिक से अधिक पंजीकरण कराये जाने का प्रयास किया। निर्देश दिया कि अपमार्जन के लिए प्राप्त होने वाले प्रपत्र 07 पर पूरी सावधानी के साथ कार्यवाही की जाय। अपमार्जन की कार्यवाही करते समय आयोग द्वारा निर्धारित मानक के अनुसार नोटिस जारी करते निस्तारण के संबंध में अक्षरशः पालन सुनिश्चित करायें।
एसडीएम स्वयं प्रपत्र 07 का अपने स्तर से परीक्षण करें। निर्देश दिया कि बूथों पर प्राप्त होने वाले प्रपत्रों के सापेक्ष सम्बन्धित को अनिवार्य रूप से प्राप्ति रसीद उपलब्ध करायी जाय। पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान अधिक से अधिक लोगों का पंजीकरण हो सके। इसके लिए अपर आयुक्त ने व्यापक स्तर पर जनजागरूकता कार्यक्रम संचालित किये जाने के भी निर्देश दिये।
डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि पुनरीक्षण कार्य में बीएलओ की महत्वपूर्ण भूमिका है। सभी ईआरओ पुनरीक्षण के सम्बंध में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देशों का अनुपालन करते हुए बीएलओ की सक्रियता को और अधिक बढ़ाए। साथ ही अच्छा कार्य करने वाले बीएलओ को प्रोत्साहित किया जाय। जबकि खराब कार्य करने वाले बीएलओ को दण्डित किया जाय। घर-घर जाकर पुनरीक्षण कार्य करें साथ ही पुनरीक्षण अभियान अवधि में विशेष तिथियों पर अपने मतदान केन्द्रों पर अवश्य मौजूद रहे। अपर आयुक्त ने यह भी सुझाव दिया कि सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में क्षेत्र के समाजसेवी, उच्च स्तर के खिलाड़ी, शिक्षक, बुद्धजीवी व अन्य गणमान्य व संभ्रान्तजनों का नाम निर्वाचक नामावली में अनिवार्य रूप से देख लें और उनसे भी पुनरीक्षण कार्य में आवश्यक सहयोग लिया जाय।
अपर आयुक्त व डीएम ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों संग की बैठक
अपर आयुक्त राम प्रकाश ने डीएम महेंद्र बहादुर सिंह के साथ राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से अपील की कि बूथ लेबिल एजेन्टों के माध्यम से पुनरीक्षण कार्य का व्यापक प्रचार-प्रसार करायें ताकि अधिक से अधिक अर्ह नागरिकों का नाम मतदाता सूची में सम्मिलित कराया जा सके। उन्होनें राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को आश्वस्त किया कि जनपद में निर्वाचन आयोग की मंशानुसार त्रुटिरहित मतदाता सूची तैयार करायी जायेगी। पुनरीक्षण कार्य में सभी राजनैतिक दल के पदाधिकारी आपेक्षित सहयोग प्रदान करे ।
डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि सभी राजनीतिक दल मतदेय स्थलवार बीएलए (बूथ लेवल एजेंट) की तैनाती कर दें, जो बीएलओ से समन्वय कर नए मतदाताओं को वोटर लिस्ट में शामिल कराते हुए वोटर लिस्ट को त्रुटि रहित बनाने में अपना अपेक्षित सहयोग प्रदान करें। सुपरवाइजर और बूथ लेवल ऑफिसर की सूची ऑनलाइन उपलब्ध है। एक जनवरी 2024 को 18 साल की उम्र पूरी करने वाले युवक-युवतियों को फोकस करते हुए मतदाता बनाएं। सुनिश्चित कराए कि इस आयु वर्ग का कोई भी मतदाता बनने से वंचित न रहने पाए। सभी ईआरओ स्वयं और सुपरवाइजर के जरिए अभियान में बीएलओ पर सतर्क दृष्टि रखते हुए आयोग के नियमों का शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराए। अभी अधिकारियों को यह भी निर्देशित किया गया कि वे बी एल ओ को निर्देशित करें कि ऐसे मतदाता जिनकी उम्र 24 वर्ष से अधिक है और नाम सम्मिलित करने हेतु फॉर्म 6 पर आवेदन करते हैं तो यह अनिवार्य रूप से सुनिश्चित कर लें कि उनका नाम किसी अन्य मतदेय स्थल में तो है यदि है तो उनसे फार्म 8 भरवाया जाए जिसमे संशोधन के साथ स्थान परिवर्तन का भी प्रावधान है।
बैठक के अन्त में अपर जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह ने डीएम, अपर आयुक्त, राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए आश्वस्त किया कि बैठक में प्राप्त हुए सुझावों का अनुपालन कराते हुए जनपद में भारत निर्वाचन आयोग की मंशानुसार पुनरीक्षण कार्य को सम्मादित कराया जायेगा। बैठक में एसडीएम, तहसीलदार सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे राजनैतिक दलों से भाजपा कांग्रेस बसपा सपा के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *