एनडीआरफ टीम ने कॉलेज में किया स्कूल सेफ्टी प्रोग्राम, सिखाए आपदा प्रबंधन के गुण

लखीमपुर खीरी

डीएम महेंद्र बहादुर सिंह के निर्देशन में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल वाराणसी की 11-डी टीम ने भगवानदीन आर्यकन्या इंटर कॉलेज में प्रधानाचार्य डा. ज्योति तिवारी की अध्यक्षता में “स्कूल सेफ्टी प्रोग्राम” हुआ, जिसमें कॉलेज के सभी छात्रों वआचार्यों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया।

11 एनडीआरएफ वाराणसी के उप महानिरीक्षक मनोज कुमार शर्मा के कुशल नेतृत्व में जनपद में वाराणसी से आई एनडीआरएफ की 11डी टीम ने जिलेभर में विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से आपदा प्रबंधन एवम जन-जागरूकता का कार्य किया जा रहा। इसी क्रम में आज एक स्कूल सेफ्टी कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इस कार्यक्रम के दौरान एनडीआरएफ टीम ने कॉलेज के विद्यार्थियो एवम अध्यापकों को आपदा प्रबंधन तथा आपदा से बचाव के उपायों के बारे में विस्तृत जानकारी एवम प्रशिक्षण दिया। 

प्रोग्राम मे टीम ने आपदाओं से बचाने, उससे होने वाली हानियों को कैसे कम किया जाए इस पर विस्तार से बताया। उसके बाद सर्पदंश से बचाव, बाढ़ से बचाव, भूकंप से त्वरित बचाव, आगजनी से बचाव, अग्निशमक यंत्र को चलाना, घायलों का प्राथमिक उपचार करना , घायल की ब्लीडिंग को रोकना, चोटों को स्थिर करना, घायल व्यक्ति को बाहर निकालने के तरीके, स्ट्रेचर बनाना व बेहोश व्यक्ति को सीपीआर देने के बारे में बखूबी डेमो देकर बताया। इस कार्यक्रम से विद्यालय के विद्यार्थियों के साथ साथ कॉलेज के अध्यापकगण भी लाभान्वित हुए।

इस प्रोग्राम के दौरान एनडीआरएफ टीम कमांडर निरीक्षक विनय कुमार, सहायक उपनिरीक्षक धर्मेंद्र कुमार एवम छह अन्य के साथ आठ सदस्यीय टीम, विद्यालय की प्रधानाचार्य, आचार्यगण एवम समस्त छात्र मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *