खीरी में उत्साह, उल्लास, उमंग से मनाया जाएगा “मेरी माटी, मेरा देश” कार्यक्रम : डीएम

डीएम ने ली अफसरों की बैठक, बनी रणनीति

सर्वेश शुक्ला ब्यूरो, प्रभारी लखनऊ मंडल
लखीमपुर खीरी 02 अगस्त। स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित होने वाला ‘मेरी माटी-मेरा देश’ कार्यक्रम खीरी में बड़े पैमाने पर मनाया जाएगा। इसके लिए प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में डीएम महेंद्र बहादुर सिंह की अध्यक्षता में “आजादी के अमृत महोत्सव” के तहत “हर घर तिरंगा” व “मेरी माटी मेरा देश” कार्यक्रम की कार्ययोजना के सम्बन्ध में बैठक हुई।

डीएम ने मेरी माटी मेरा देश, मिट्टी को नमन, वीरों को वंदन आदि कार्यक्रमों को मनाये जाने की तैयारियों के सम्बन्ध में सभी सम्बन्धित अधिकारियों, विभागों को यथासमय सभी तैयारियां करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने सभी एसडीएम, बीडीओ सहित सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि उक्त कार्यक्रम के सम्बन्ध में जारी शासनादेश को ध्यानपूर्वक पढ़कर सभी जरूरी व्यवस्थाएं ससमय सुनिश्चित की जाय। पंचायत स्तर से नगरीय निकाय स्तर तक विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से जनभागीदारी सुनिश्चित की जाए।

बैठक में सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम की रूपरेखा के सम्बन्ध में समय से पहले सभी तैयारियां करने के लिए निर्देशित किया। कहा कि भारत सरकार ने इस वर्ष मातृभूमि को नमन करते हुए देश की माटी पर ध्यान केन्द्रित किया है।

बैठक में सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने ग्राम पंचायत व नगर निकायों में शिलाफलकम के लिए स्थान चयन, शिलाफलकम निर्माण, युवा स्वयंसेवकों का चयन, कलशों, दियों की व्यवस्था आदि के संबंध में जरूरी निर्देश दिए। कार्यक्रम के तहत अमृत कलश के माध्यम से जिले के हर गांव, हर शहर की मिट्टी को लखनऊ और दिल्ली में आजादी के अमृत वर्ष की स्मृति के साथ संग्रहीत किया जाएगा।

डीपीआरओ सौम्यशील सिंह ने “हर घर तिरंगा” अभियान के क्रियान्वयन के संबंध में जानकारी देते हुए विभागवार तिरंगे का लक्ष्य बताया। डीएम ने सभी विभागों को अभियान के सफलतापूर्वक क्रियान्वयन के संबंध में जरूरी निर्देश दिए।

‘मेरी माटी, मेरा देश’ : कार्यक्रमों की दिवसवार रूपरेखा :
09 अगस्त : शिलाफलकम् का लोकार्पण
अमृत कलश हेतु मिट्टी का संग्रहण एवं पंच प्रण,स्कूलों एवं विद्यालयों में माटी गीत का गायन,राष्ट्रभक्तिपूर्ण सांस्कृतिक प्रस्तुतियाँ प्रार्थना सभा का आयोजन।

10 अगस्त : स्कूलों में प्रभातफेरी, तिरंगा यात्रा, स्वतन्त्रता संग्राम स्थलों/शहीद स्मारक पर स्वच्छता अभियान, स्थानीय बैण्ड राष्ट्रभक्ति गीतों का वादन, राष्ट्रभक्तिपूर्ण सांस्कृतिक प्रस्तुतियाँ प्रार्थना सभा का आयोजन।

11 अगस्त : वीरों की गाथा से सम्बन्धित कहानियों का वाचन, पौधा वितरण एवं बिक्री स्थल का चिह्नाकन, मिट्टी के दीये एवं कलश की व्यवस्था, प्रचार सामग्री के बिक्री की व्यवस्था, ग्राम पंचायत स्तर पर प्रभात फेरी
मौलिक रचनाओं की राष्ट्रभक्तिपूर्ण प्रस्तुति।

12 अगस्त : मेरी माटी मेरा देश मिनी मैराथन
शहीद स्मारकों की धरोहर विषयक फ़ोटोग्राफ़ी
प्रतियोगिता, पुलिस बैंड/ पीएससी बैण्ड / अन्य उपलब्ध स्थानीय बैण्ड का वादन राष्ट्रभक्तिपूर्ण सांस्कृतिक प्रस्तुतियाँ, मौलिक रचनाओं की राष्ट्रभक्तिपूर्ण प्रस्तुति।

13 अगस्त : प्राथमिक विद्यालयों/ऑगनबाड़ी केन्द्रों के बच्चों हेतु मध्याह्न विशेष भोजन की व्यवस्था, आजादी के नायकों पर आधारित एकल अभिनय, ग्राम पंचायत में रंगोली प्रतियोगिता, विद्यालयों के बच्चों के मध्य कविता गायन प्रतियोगिता, मौलिक रचनाओं की राष्ट्रभक्तिपूर्ण सांस्कृतिक प्रस्तुतियाँ।

14 अगस्त : बच्चों हेतु कठपुतली / जादू के कार्यक्रम, अमृत सरोवरों पर प्रभात फेरियों का आयोजन,75-75 स्वच्छागृहियों का सम्मान, विशेष स्वच्छता अभियान, मौलिक रचनाओं की राष्ट्रभक्तिपूर्ण प्रस्तुति।

15 अगस्त : समस्त ग्राम पंचायतों/ नगर पंचायतों में माटी-कलश तैयार करना, झण्डारोहण एवं राष्ट्रगान का समूह गायन, स्वतन्त्रता संग्राम सेनानियों/शहीदों के परिजनों का सम्मान, सेल्फी अपलोड करना, पुलिस/पीएसी बैण्ड/स्थानीय विद्यालयों के बैण्ड/ अन्य उपलब्ध स्थानीय बैण्ड द्वारा राष्ट्रधुन का वादन, स्थानीय कलाकारों द्वारा मौलिक रचनाओं की राष्ट्रभक्तिपूर्ण सांस्कृतिक प्रस्तुतियाँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *