खीरी में उत्साह, उल्लास से मना कन्या जन्मोत्सव, लिया बेटियों को बचाने, पढ़ाने का संकल्प

सीएचसी बेहजम, कुंभी(गोला) ने मनाया कन्याओं का जन्मोत्सव

सर्वेश शुक्ला ब्यूरो, प्रभारी लखनऊ मंडल
लखीमपुर खीरी 18 जुलाई। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना के माध्यम से भ्रूण हत्या व बाल लिंग अनुपात में सुधार को लेकर गत दिवस को सीएचसी पर कन्या जन्मोत्सव का भव्य आयोजन हुआ, जिसमें नवजन्मी बालिकाओं के अभिभावको को बेबी किट मिष्ठान, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कैलेंडर, बधाई पत्र आदि प्रदान किए।

प्रशासन की इस पहल पर कन्याओं के जन्म लेने पर परिजनों में खुशियां और उत्साह देखने को मिला।
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बेहजम में एमओआईसी ने नवजन्मी कन्याओं के अभिभावकों को बेबी किट का वितरण किया। एमओआईसी ने कहा कि हमें बेटी के जन्म पर भी खुशी मनानी चाहिए। देश, समाज के विकास के लिए बेटी की परवरिश पर बराबर ध्यान दिया जाएं। बेटियों की शिक्षा के प्रति लोग जागरूक बनें और उन्हें आगे बढ़ने का मौका दें। आज बेटियां हर क्षेत्र में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रही हैं। इस दौरान प्रचार-प्रसार पंपलेट आदि वितरित किए। वही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कुंभी (गोला) सहित अन्य सीएचसी में अधीक्षक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ने महिला कल्याण विभाग के कार्मिकों के साथ नवजन्मी कन्याओं के अभिभावकों को बेबी किट प्रदान की।

जिलेभर में बेटियों के बचाने, पढ़ाने का लिया गया संकल्प
“बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ” योजना के तहत महिला कल्याण विभाग के तत्वावधान में जिलेभर में बेटियों के बचाने, पढ़ाने का संकल्प लिया गया।सभी को संकल्प लिया कि जन्म से पूर्व लिंग परीक्षण का विरोध करेंगे। बेटा एवं बेटी में भेद करने वाली हर सामाजिक कुरीतियों का बहिष्कार करेंगे। कन्या के जन्म का स्वागत करते हुए हर एक बेटी को पढ़ायेंगे। समुचित पोषण एवं गरिमामय व सशक्त जीवन प्रदान करने में सहायक होंगे और इस प्रतिज्ञा के साथ बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान में सम्मिलित होते हुए अपना समर्थन प्रदान करते रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *