दैनिक राशिफल:दिनांक : 06/07/2023दिन : गुरुवार डॉ • परमानंद शुक्ल ( कुंडलिनी विशेषज्ञ एवं वैदिक ज्योतिष जानकार )

सूर्योदय : सुबह 5 बजकर 28 मिनट पर सूर्योदय होगा।

सूर्यास्त : शाम 7 बजकर 22 मिनट पर सूर्यास्त होगा।

पंचांग
6 जुलाई को श्रावण कृष्ण पक्ष की उदया तिथि तृतीया और गुरुवार का दिन है। 6 जुलाई को संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी का व्रत किया जाएगा। 6 जुलाई को रात 11 बजकर 59 मिनट तक प्रीति योग रहेगा। इसके अलावा 6 जुलाई को रात 12 बजकर 25 मिनट तक धनिष्ठा नक्षत्र रहेगा। इस दिन पूरा दिन पार कर भोर 4 बजकर 5 मिनट पर शुक्र सिंह राशि में प्रवेश करेंगे।

शुभ मुहूर्त:

प्रीति योग – 6 जुलाई को रात 11 बजकर 59 मिनट तक।

धनिष्ठा नक्षत्र – 6 जुलाई को रात 12 बजकर 25 मिनट तक।

शुक्र सिंह राशि में प्रवेश करेंगे – पूरा दिन पार कर भोर 4 बजकर 5 मिनट पर ।

संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी – 6 जुलाई 2023

राहुकाल का समय:

दिल्ली – दोपहर 02:09 से दोपहर बाद 03:54 तक।

मुंबई – दोपहर 02:22 से शाम 04:01 तक।

चंडीगढ़ – दोपहर 02:12 से दोपहर बाद 03:58 तक।

लखनऊ – दोपहर 01:54 से दोपहर बाद 03:37 तक।

भोपाल – दोपहर 02:05 से दोपहर बाद 03:47 तक।

कोलकाता – दोपहर 01:22 से दोपहर बाद 03:03 तक।

अहमदाबाद – दोपहर 02:25 से शाम 04:06 तक।

चेन्नई – दोपहर 01:49 से दोपहर बाद 03:26 तक।

राशियों को पहचानने की विधि:
सूर्य चिह्न से –
निम्नलिखित वैदिक अंकीय गणना से आप अपने जन्म दिन की दिनांक से अपनी राशि की पहचान कर सकते हैं:

मेष: 21 मार्च – 19 अप्रैल

वृषभ : 20 अप्रैल – 20 मई

मिथुन : 21 मई – 21 जून

कर्क : 22 जून – 22 जुलाई

सिंह : 23 जुलाई – 22 अगस्त

कन्या : 23 अगस्त – 22 सितंबर

तुला : 23 सितंबर – 23 अक्टूबर

वृश्चिक : 24 अक्टूबर – 22 नवंबर

धनु : 23 नवंबर – 21 दिसंबर

मकर : 22 दिसंबर – 19 जनवरी

कुंभ : 20 जनवरी – 18 फरवरी

मीन : 19 फरवरी – 20 मार्च

1- मेष (Mesh):
आज का दिन ऊर्जावान होगा। थोड़ी मानसिक उलझनें आ सकती हैं लेकिन सावधानी से काम करने से समस्याएं समाप्त हो जायेंगी । पत्नी के सहयोग से किसी बड़े काम के होने का शुभ संकेत मिल रहा है। गणेश भगवान सबकुछ ठीक करेंगे।
आपका शुभ अंक- 6 और शुभ रंग पीला है।

2- वृषभ (Vrishabh):
आज आपका दिन रोज से अच्छा बीतेगा। आपकों छोटे भाई के द्वारा लाभ प्राप्ति होगी। युवाओं के लिए आज का दिन बहुत अच्छा है। नई शुरुआत कर सकते हैं। खेल के क्षेत्र में सफलता मिलेगी। गाय को रोटी खिलाने से गणेश भगवान सभी काम बनाएंगे।
आपका शुभ अंक – 7 और शुभ रंग हल्का पीला है।

3- मिथुन (Mithun):
आज आपका दिन रोज से अच्छा बीतेगा । उत्साह के साथ काम करने पर महत्वपूर्ण सफलता मिलेगी। नई शुरुआत करने का समय आ गया है। वृहस्पति भगवान का व्रत रखने और पीले फूल की माला चढ़ाने से गणेश भगवान जी की विशेष कृपा होगी।‌
आपका शुभ अंक – 5 और शुभ रंग लाल है।

4- कर्क (Kark)
आजका दिन तनावपूर्ण हो सकता है। पत्नी और प्रेमिका से आज आपकों विशेष लाभ की प्राप्ति होगी। विद्यार्थियों के लिए आज का दिन बहुत अच्छा है। पीले रंग का वस्त्र किसी मंदिर के पंडित को दान देने से गणेश भगवान सभी काम बनाएंगे।
आपका शुभ अंक – 3 और शुभ रंग पीला के संग हरा है।

5- सिंह (Sinh)
आज आपके लिए अधूरे कामों को पूरा करने का दिन है। आपकों धन की प्राप्ति होगी। युवाओं के लिए आज का दिन बहुत अच्छा है। नई शुरुआत कर सकते हैं। बड़ी माता को वस्त्र देने से गणेश भगवान सभी काम बनाएंगे।
आपका शुभ अंक – 2 और शुभ रंग लाल है।

6- कन्या (Kanya)
आज आपके लिए धनोपार्जन का दिन है। आपकों धन लाभ की संभावना दिखाई दे रही है। प्रशंसा की प्राप्ति होगी। कपड़े से जुड़े कारोबारियों के लिए आज का दिन बहुत अच्छा है। नई शुरुआत कर सकते हैं। विष्णु जी को मंदिर में जाकर केला चढ़ाने से विष्णु जी की कृपा बनी रहेगी और गणेश भगवान सभी काम बनाएंगे।
आपका शुभ अंक – 9 और शुभ रंग पीला है।

7- तुला (Tula):
आज आपके लिए नई खोज करने का दिन है लेकिन नकारात्मक सोच से बचें । आज आपकों मंदिर में विष्णु जी को पीले फूलों की माला चढ़ाने से लाभ प्राप्ति और मनोकामनाएं पूर्ण होगी। संबंधों में प्रगाढ़ता आ सकती है। आपके सभी काम गणेश भगवान बनाएंगे।
आपका शुभ अंक – 10 और शुभ रंग लाल के संग पीला है।

8- वृश्चिक (Vrishchik):
आज आपके लिए अच्छा दिन है। आज आपके जीवन में कुछ नया सीखने को मिलेगा। माता जी को मिठाई खिलाने से लाभ प्राप्ति और मनोकामनाएं पूर्ण होगी। चिकित्सकों के लिए आज का दिन बहुत अच्छा है। गणेश भगवान आप से खुश हैं सारे बिगड़ते काम बनाएंगे।
आपका शुभ अंक – 8 और शुभ रंग पीले के संग काला है।

9- धनु (Dhenu):
आज आपका दिन अच्छा बीतेगा। किसी बिगड़ते काम के बनने की संभावना बन रही है। आज आपकों प्रात: कमल पुष्प के दर्शन से लाभ प्राप्ति और मनोकामनाएं पूर्ण होगी। नेताओं और अभिनेताओं के लिए आज का दिन अच्छा है। बृहस्पति भगवान की उपासना से गणेश भगवान खुश होकर सभी काम बनाएंगे।
आपका शुभ अंक – 4 और शुभ रंग गहरा पीला है।

10- मकर (Makar)
आज दिन नया परिवर्तन लाएगा। आज आपकों प्रात: विष्णु जी के मंदिर में पंडित को ‘पंच वस्त्र’ दान में देने से लाभ प्राप्ति और मनोकामनाएं पूर्ण होगी।
आपका शुभ अंक – 3 और शुभ रंग सफेद है।

  1. कुम्भ (Kumbh)
    आज आपका दिन सफलता का होगा। लंबे समय तक शनि का प्रभाव आपकी राशि पर रहा है जिससे परेशानियों के कारण मानसिक उलझनें बनी हुई हैं जिसे दूर करने की आवश्यकता है। सफलता आपके हाथ में है लेकिन पड़ोसी परेशान कर सकता है। आपकों कोई हरा नहीं सकता। किसी कार्य के सफल होने की योजना बन रही है। आज आपकों प्रात: उगते हुए सूर्य भगवान को जल अर्पण करने से लाभ प्राप्ति और मनोकामनाएं पूर्ण होगी।
    आपका शुभ अंक – 2 और शुभ रंग पीला है।

12- मीन (Meen):
आज आपके जीवन में बड़े बदलाव के संयोग बन रहे है। आज आपकों प्रात: काल विष्णु भगवान की उपासना करने से लाभ की प्राप्ति और मनोकामनाएं पूर्ण होगी।
आपका शुभ अंक – 8 और शुभ रंग नीले के संग गहरा पीला है।

विश्व ज़ूनोसिस दिवस
ज़ूनोसिस एक ऐसा संक्रामक रोग है, जो दो प्रजातियों के बीच फैल सकता है। आसान भाषा में कहें, तो यह जानवरों से इंसानों में या फिर इंसानों से जानवरों में फैलने वाला रोग है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक, “ज़ूनोटिक रोगज़नक़ बैक्टीरिया, वायरल या पैरासाइटिक हो सकते हैं। इसके अलावा ये सीधे संपर्क में आने, खाने के जरिए या फिर पानी और पर्यावरण के माध्यम से भी इंसानों में फैल सकते हैं।

ज़ूनोसिस दुनिया भर में एक प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या है क्योंकि खेती के दौरान जानवर और इंसान दोनों साथ मिलकर काम करते हैं। अगर एक बार ज़ूनोसिस की समस्या उत्पन्न हो गई, तो यह जानवरों से मिलने वाले सामानों के उत्पादन और व्यापार में बाधा भी पैदा कर सकता है।” हर साल की तरह इस साल भी विश्व ज़ूनोज़ दिवस 6 जुलाई को मनाया जा रहा है।

विश्व ज़ूनोसिस दिवस का इतिहास क्या है?

फ्रेंच केमिस्ट और माइक्रोबायोलॉजिस्ट लुई पाश्चर ने 6 जुलाई, 1885 को रेबीज वायरस के खिलाफ पहले टीकाकरण का सफलतापूर्वक इजात किया था। रेबीज वायरस एक ज़ूनोटिक बीमारी है और प्रजातियों के माध्यम से फैलने के लिए जाना जाता है। चाहे वे वेक्टर जनित हों या भोजन जनित, ज़ूनोटिक रोग जानवरों और मनुष्यों के बीच तेजी से फैलने के लिए जाने जाते हैं।

विश्व ज़ूनोसिस दिवस का महत्व क्या है?

ज़ूनोटिक बीमारियां फैलने के तमाम तरीकों में से एक मच्छर का काटना भी है। वहीं, डब्ल्यूएचओ द्वारा साझा की गई जानकारी के मुताबिक “ज़ूनोज़ में सभी नए पहचाने गए संक्रामक रोगों के साथ-साथ कई पहले से मौजूद संक्रामक रोगों का भी एक बड़ा प्रतिशत इसमें शामिल है, जैसे एचआईवी। इसकी शुरुआत एक ज़ूनोसिस रोग के रूप में होती है, लेकिन म्यूटेट होने के बाद यह केवल ह्यूमन स्ट्रेन में बदलकर रह जाती है। इसके अलावा अन्य ज़ूनोज़ बीमारी, जैसे कि इबोला वायरस, साल्मोनेलोसिस यी फिर नोवल कोरोनवायरस (Covid ​​-19), में वैश्विक महामारी पैदा करने की क्षमता है।” विश्व ज़ूनोज़ दिवस को मनाने का मुख्य कारण उस दिन को सेलीब्रेट करना है, जिसदिन इस बीमारियों के खिलाफ पहला टीकाकरण बनाया गया था। इसके अलावा इस दिन का मकसद लोगों से बीमारियों के बारे में अधिक जागरूक होने का आग्रह करना भी है।

आज के दिन जन्म लेने वाले महापुरुष:
1- बौद्ध धर्म के धर्मगुरु दलाई लामा का जन्म 6 जुलाई 1935 में हुआ था।

2-व्यावहारिक नीतिशास्त्र के महान दार्शनिक पीटर सिंगर का जन्म 1945 में छह जुलाई को हुआ था।

3- श्यामाप्रसाद मुखर्जी का जन्म 6 जुलाई 1901 में हुआ था।

निधन :
6 जुलाई 1986 : भारतीय राजनीतिज्ञ बाबू जगजीवन राम का निधन हुआ।

6 जुलाई 2002 : चर्चित भारतीय उद्योगपति धीरूभाई अंबानी का निधन हुआ।

विशेष:
नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने सन 1944 में आज के ही दिन महात्मा गांधी को पहली बार ‘राष्ट्रपिता’ के संबोधन से पुकारा।

डॉ • परमानंद शुक्ल ( कुंडलिनी विशेषज्ञ एवं वैदिक ज्योतिष जानकार )
सभी प्रकार के शारीरिक मानसिक, घरेलू, कारोबार, नौकरी संबंधित समस्याओं व अड़चनों के समाधान हेतु संपर्क कीजिए –
संपर्क सूत्र – 8309063174

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *