बाढ़ के कारण प्रभावित हुई जल सप्लाई की 83 प्रतिशत स्कीमें फिर कार्यशील: जिम्पा

मोहित कोछड़ 
चंडीगढ़-
जल सप्लाई और सेनिटेशन मंत्री ब्रम शंकर जिम्पा ने जानकारी दी है कि बाढ़ के कारण प्रभावित हुई गाँवों की 83 प्रतिशत से ज़्यादा जल सप्लाई स्कीमों की मुरम्मत कर दी गई है। उन्होंने बताया कि बाढ़ के कारण दक्षिणी, उत्तरी और केंद्रीय जोन की 368 जल सप्लाई स्कीमें प्रभावित हुई थीं और इनमें से 308 स्कीमों की 18 जुलाई दोपहर 12 बजे तक मुरम्मत कर दीं गई हैं। यह दर 83.69 प्रतिशत बनती है।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री भगवंत मान ने बीते दिनों जल सप्लाई स्कीमों की मुरम्मत के लिए 10 करोड़ रुपए के फंड जारी किये थे और निर्देश दिए थे कि प्रभावित लोगों तक हर हाल में साफ़ पीने योग्य पानी पहुँचाया जाये। जल सप्लाई और सेनिटेशन मंत्री ब्रम शंकर जिम्पा ने भी पिछले हफ्ते विभाग के उच्च अधिकारियों और फील्ड स्टाफ के साथ मीटिंग करके हिदायत की थी कि बाढ़ प्रभावित ग्रामीण क्षेत्रों में पीने वाले साफ़ पानी की कोई किल्लत न आने दी जाये।

काबिलेगौर है कि जो जल सप्लाई स्कीमें बाढ़ के कारण प्रभावित हुई थीं उन स्कीमों के लाभार्थियों को मुख्यमंत्री की हिदायतों पर वैकल्पिक प्रबंधों के द्वारा साफ़ पानी की सप्लाई को यकीनी बनाया गया था और जिन इलाकों में पाईपों के द्वारा पानी नहीं पहुंच सकता था वहाँ अपेक्षित मात्रा में पानी के टैंकर भेजे गए थे।

जिम्पा ने बताया कि बाकी बचीं 60 जल सप्लाई स्कीमें भी जल्द ही कार्यशील कर दीं जाएंगी। अलग-अलग ज़ोनों और सर्कलों के अधिकारी और कर्मचारी इनकी मुरम्मत के लिए सक्रियता से कार्य कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *