ब्रम शंकर जिम्पा द्वारा राजस्व विभाग के हेल्पलाइन नंबर पर आने वाली शिकायतों का निपटारा तेज़ करने की हिदायतें

मुख्यमंत्री के निर्देशों के बाद सभी तहसीलों और ज़िला स्थानों के प्रमुख स्थानों पर हेल्पलाइन नंबर सम्बन्धी फ्लैक्स बोर्ड लगाने के आदेश

मोहित कोछड़

चंडीगढ़-पंजाब के राजस्व मंत्री ब्रम शंकर जिम्पा ने विभाग के उच्च अधिकारियों को हिदायत की है कि तहसीलों में काम करवाने के लिए आने वाले लोगों की परेशानी रोकने के लिए जमीनी स्तर तक के स्टाफ को हिदायतें जारी की जाएँ। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान की तरफ से स्पष्ट दिशा-निर्देश जारी किये हुए हैं कि लोगों को पारदर्शी और साफ़-सुथरा प्रशासन मुहैया करवाया जाये और ऐसा न करने वाले किसी भी अधिकारी या कर्मचारी के साथ किसी प्रकार की नरमी नहीं बरती जायेगी।

उन्होंने कहा कि राज्य में हकूमत संभालने के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान ने भ्रष्टाचार करने वाले अधिकारियों/कर्मचारियों की शिकायत के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया था जिसके सार्थक नतीजे सामने आ रहे हैं। इसी साल अप्रैल महीने में सिर्फ़ राजस्व विभाग के कामों सम्बन्धी शिकायत दर्ज करवाने के लिए भी नंबर 8184900002 जारी किया जा चुका है। ऐनआरआईज़ राजस्व विभाग सम्बन्धी अपनी शिकायतें 9464100168 नंबर पर दर्ज करवा सकते हैं। यह नंबर सिर्फ़ लिखित शिकायत के लिए हैं।

ज़िक्रयोग्य है कि 15 जून तक हेल्पलाइन नंबर पर 1194 शिकायतें दर्ज हुई थीं जिनमें से 464 शिकायतों का निपटारा कर दिया गया है। 533 शिकायतों को रहते समय में हल कर लिया जायेगा। हेल्पलाइन नंबर पर ज़्यादा शिकायतें इंतकाल सम्बन्धी, सरकारी ज़मीनों के कब्ज़े सम्बन्धी और निशानदेही सम्बन्धी आईं हैं। जिम्पा ने अधिकारियों को कहा है कि सभी शिकायतों का निपटारा 21 दिनों के अंदर करना यकीनी बनाया जाये और शिकायतों की निपटारे में और तेज़ी लाई जाये।

उन्होंने हिदायत की कि जल्द सभी तहसीलों और ज़िला स्थानों के प्रमुख स्थानों पर हेल्पलाइन नंबर सम्बन्धी फ्लैक्स बोर्ड लगाऐ जाएँ जिससे आम लोगों में इस सम्बन्धी और जागरूकता आए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *