मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रोहतक शहरवासियों को दिया विकासात्मक परियोजना का एक और तोहफा

संत नामदेव जी द्विमार्गीय रेलवे ऊपरगामी पुल का उद्घाटन कर शहरवासियों को किया समर्पित

निर्माण पर आई है 47 करोड़ रुपये से अधिक की लागत

प्रदेश में अब तक 62 रेलवे ऊपरगामी पुल निर्मित, ढांचागत सुविधाओं में किया जा रहा है सुधार

मोहित कोछड़ 

चंडीगढ़,  – हरियाणा के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने दिपावली के अवसर पर रोहतक शहरवासियों को विकासात्मक परियोजना का एक और तोहफा देते हुए आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संत नामदेव जी द्विमार्गीय रेलवे ऊपरगामी पुल समपार संख्या-60 (कच्चा बेरी रोड़) का उद्घाटन कर जनता को समर्पित किया। 47 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि से नवनिर्मित यह द्विमार्गीय रेलवे ऊपरगामी पुल की लम्बाई 1150 मीटर तथा चाड़ाई 7 मीटर है।

मुख्यमंत्री द्वारा लोगों की वर्षों पुरानी मांग को पूरा किया गया है। अब शहरवासियों को इस सडक़ पर जाम से मुक्ति मिली है। उन्होंने उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि विगत 9 वर्षों में केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा ढांचागत सुविधाओं को बढ़ाने पर विशेष जोर दिया गया है। इस नवनिर्मित रेलवे ऊपरगामी पुल का नाम महान संत नामदेव जी महाराज के नाम पर रखा गया है ताकि इस सड़क से गुजरने वाले हर व्यक्ति को उनकी शिक्षाओं व संदेश से प्रेरणा मिलती रहे। संत नामदेव जी ने गीता, रामायण व महाभारत जैसे ग्रंथों का मराठी भाषा में अनुवाद कर ज्ञान के प्रचार-प्रसार में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

प्रदेश में अब तक 62 रेलवे ऊपरगामी पुल निर्मित, ढांचागत सुविधाओं में किया जा रहा है सुधार

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल के दौरान प्रदेश में 62 रेलवे ऊपरगामी पुलों के निर्माण पर 1151 करोड़ रुपये खर्च किये गए हैं। 50 आरओबी पर कार्य जारी है। प्रदेश में सड़कों का जाल बिछाया गया है। 20 नए राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित किये गए हैं, 8 राष्ट्रीय राजमार्गों का कार्य पूर्ण किया गया है तथा 12 राष्ट्रीय राजमार्गों पर कार्य जारी है। रैपिड रेल प्रोजेक्ट पर 70 हजार करोड़ रुपये की राशि से दिल्ली से पानीपत मार्ग पर प्रथम चरण में सुविधा मिलेगी।

स्थानीय स्तर पर लोकसभा सांसद डॉ. अरविंद शर्मा व पूर्व मंत्री मनीष ग्रोवर ने किया उद्घाटन

स्थानीय स्तर पर आयोजित उद्घाटन समारोह में लोकसभा सांसद डॉ. अरविंद शर्मा तथा पूर्व मंत्री मनीष ग्रोवर ने परियोजना का उद्घाटन किया। इस अवसर पर लोकसभा सांसद डॉ. अरविंद शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी तथा मुख्यमंत्री  मनोहर लाल के नेतृत्व में डबल इंजन की सरकार ने वर्षों पुरानी लोगों की मांग को पूरा करते हुए शहरवासियों को दीपावली का तोहफा दिया है, जिससे विभिन्न गांवों तथा शहर की कॉलोनियों में रहने वाले लोगों को लाभ होगा।

उन्होंने कहा कि इस ऊपरगामी पुल का नामकरण संत नामदेव जी महाराज के नाम पर किया गया है। सरकार द्वारा संत महात्माओं की शिक्षाओं व संदेश को आमजन तक पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वर्तमान केंद्र व प्रदेश सरकार के कार्यकाल में 60 रेलवे ऊपरगामी पुलों का निर्माण किया गया है। प्रथम चरण में प्रदेश में दिल्ली से पानीपत तक रैपिड मैट्रो का कार्य पूर्ण होगा। सरकार द्वारा मैट्रो रेल के केएमपी तक विस्तार को स्वीकृति प्रदान की गई है तथा मैट्रो रेल का सांपला तथा रोहतक तक विस्तार करने के प्रयास जारी है। रोहतक-महम-हांसी रेलवे लाइन का कार्य पूर्ण किया जा चुका है तथा सरकार द्वारा दिल्ली से झज्जर को रेल मार्ग से जोडऩे के लिए सरकार द्वारा स्वीकृति प्रदान की गई है।

इस अवसर पर मेयर  मनमोहन गोयल, उपायुक्त

 अजय कुमार सहित अन्य अधिकारी व गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *