राज्य सरकार के प्रयासों स्वरूप महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण की ओर पंजाब के बढ़ते कदम

महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण पर कान्फ़्रेंस का आयोजन

मोहित कोछड़ 
चंडीगढ़-
मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार द्वारा महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण की वचनबद्धता के अंतर्गत काम करती महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण सम्बन्धी विभिन्न स्कीमों को लागू करना यकीनी बनाया जा रहा है।

सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग की डायरैक्टर श्रीमती माधवी कटारिया ने इस सम्बन्धी जानकारी देते हुये बताया कि सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री डा. बलजीत कौर के दिशा-निर्देशों अनुसार विभाग राज्य की महिलाओं को आर्थिक तौर पर मज़बूत करने सम्बन्धी पूरी तनदेही के साथ काम कर रहा है। इसी उद्देश्य के अंतर्गत ओपन नैटवर्क फार्म डिजिटल कामर्स (ओ. एन. डी. सी.) के द्वारा महिला उद्यमी वर्ग को आधुनिक ख़रीद-फ़रोख़्त के तरीकों से और अवगत करवाने के मंतव्य के साथ एक कान्फ़्रेंस अपने दफ़्तर सैक्टर 34 में करवाई गई।

उन्होंने आगे बताया कि पंजाब के छोटे और मध्यम वर्ग के उद्यमियों तक पहुँच बढ़ाने के लिए विभाग की तरफ से यह कान्फ़्रेंस की गई। जिस में भारत सरकार के ओ. एन. डी. सी के विक्रेता एप के डायरैक्टर श्री ब्रिज पुरोहित ने बताया कि ओ. एन. डी. सी. पंजाब के लिए लाभदायक हो सकता है और अन्य राज्यों से कामयाबी के अनुभव बता कर पेशकारी दी।

सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग की डायरैक्टर ने कान्फ़्रेंस में हिस्सा लेने वाले अधिकारियों को कहा कि ओ. एन. डी. सी. के द्वारा हम अपने छोटे और घरेलू उद्यमियों को और स्वै-सहायता ग्रुपों को इस सेलर एप के साथ जोड़ कर उनकी आमदनी में विस्तार करने के लिए सही मौका उपलब्ध करवा सकते हैं। ओ. एन. डी. सी. के द्वारा एक आनलाइन बाज़ार उपलब्ध होगा जहाँ यह सभी संस्थान और उनसे जुड़े उद्यमी अपनी वस्तुओं को लोगों तक बड़े स्तर पर पहुँचा सकेंगे और साथ ही अन्य राज्यों के उद्यमियों के साथ संबंध कायम कर सकेंगे।

इस कान्फ़्रेंस में पंजाब ऐग्रो, पंजाब स्माल इंडस्ट्री एंड एक्सपोर्ट कारपोरेशन, पंजाब खादी बोर्ड, ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग और स्थानीय निकाय विभाग के अधिकारियों की तरफ से हिस्सा लिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *