लक्ष्य से अधिक पौधरोपण के संकल्प के साथ जनपद में सम्पन्न हुआ पौधरोपण कार्यक्रम प्रभारी मंत्री डॉ. संजय कुमार निषाद ने ग्राम कटहा में किया पौधरोपण

अजय गुप्ता

बहराइच देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की प्रेरणा व प्रदेश के मा. मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के निर्देश पर वर्षाकाल 2023 में प्रथम चरण में 22 जुलाई को पूरे प्रदेश में 30 करोड़ तथा 15 अगस्त को 05 करोड़ पौध रोपित किये जाएंगे। जबकि जनपद के लिए 80 लाख पौध रोपण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जबकि जनपद में 22 जुलाई को 67 लाख 37 हज़ार 270 तथा 15 अगस्त को 12 लाख 64 हज़ार 38 पौधों का रोपण किया जाना है। वृक्षारोपण महाभियान 2023 अन्तर्गत जनपद के विधानसभा क्षेत्र महसी के ब्लाक तेजवापुर के ग्राम कटहा (आयुष धन्वंतरि वाटिका) में आयोजित वृहद पौधरोपण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि प्रदेश के मा. मंत्री, मत्स्य/प्रभारी मंत्री जनपद बहराइच डॉ. संजय कुमार निषाद द्वारा सांसद बहराइच अक्षयवर लाल गोंड, एम.एल.सी. डॉ. प्रज्ञा त्रिपाठी, विधायक महसी सुरेश्वर सिंह, नानपारा के राम निवास वर्मा, ब्लाक प्रमुख शिवपुर सुधीर यज्ञसेनी, ब्लाक प्रमुख तेजवापुर प्रतिनिधि रमाकर पाण्डेय, विधायक महसी के प्रतिनिधि अखण्ड प्रताप सिंह, भाजपा व निषाद पार्टी के पार्टी के पदाधिकारी, जिलाधिकारी मोनिका रानी, पुलिस अधीक्षक प्रशान्त वर्मा, डीएफओ संजय शर्मा, एडीएम मनोज कुमार सागर, एसडीएम महसी राकेश कुमार मौर्या, पुलिस क्षेत्राधिकारी नगर राजीव सिसोदिया, डीपीआरओ राघेवन्द्र द्विवेदी, तहसीलदार महसी पीयूष श्रीवास्तव, बीडीओ तेजवापुर अजय प्रताप सिंह, वन क्षेत्राधिकारी दीपक सहित अन्य अधिकारी, एनसीसी व एनएसएस के कैडेट्स, बुद्धा पब्लिक स्कूल के छात्र-छात्राओं, गणमान्य व संभ्रान्तजन तथा बड़ी संख्या में मौजूद आमजन के साथ लगभग 3200 पौधों का रोपण किया गया।
प्रभारी मंत्री डॉ. संजय कुमार निषाद ने जनपदवासियों से अपील की कि पर्यावरण संतुलन, सुखमय भविष्य एवं उत्तम स्वास्थ्य के लिए वृक्षारोपण जन आन्दोलन-2023 में सक्रिय भागीदारी करते हुए 22 जुलाई व 15 अगस्त को पौधरोपण अवश्य करें। प्रभारी मंत्री ने कहा कि आमजनमानस के भरपूर उत्साह व उमंग के साथ सहभागिता से विगत 06 वर्षों में मा. मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में प्रदेश में लगभग 137 करोड़ पौधरोपण किया जा चुका है। व्यापक जनसहयोग से प्रदेश के कुल हरित क्षेत्र में सतत् वृद्धि हो रही है। प्रदेश के हरित आवरण में 06 प्रतिशत वृद्धि का लक्ष्य है। हरित आवरण में वृद्धि के लिए हमें आगामी 05 वर्षों में 175 करोड़ पौधरोपण करना होगा। जन सहयोग के बिना इस लक्ष्य को प्राप्त करना दुरूह है। डॉ. निषाद ने कहा कि जनप्रतिनिधियों के सहयोग से हमें वृक्षारोपण आन्दोलन को जन आन्दोलन बनाना होगा ताकि हरित उत्तर प्रदेश का लक्ष्य पूरा हो सके।
प्रभारी मंत्री ने कहा कि प्रदेश में वृक्षारोपण का कार्य प्रचलित योजनाओं के साथ-साथ मनरेगा योजना के अन्तर्गत मुख्यमंत्री कृषक वृक्ष धन योजना, मुख्यमंत्री फलोद्यान योजना तथा मुख्यमंत्री सामुदायिक वानिकी योजना का लाभ लेते हुए कराया जा सकता है। उन्होंने अधिकारियों से अपेक्षा की कि पौधरोपण में कृषि एवं अन्य निजी भूमि पर कृषि वानिकी मॉडल तथा कृषकों की इच्छा अनुसार खेतों की मेड़ पर तथा खेतों में इमारती, फलदार, औषधीय, चारा पत्ती एवं पर्यावरणीय प्रजातियों के पौधों का रोपण वृहद स्तर पर कराया जाए। ताकि पौधरोपण एक ओर जहां हमारे पर्यावरण को सहारा दे सकें वहीं दूसरी ओर यह किसानों की आय का साधन भी बन सकें। उन्होंने डीएम से अपेक्षा की कि जिले में मत्स्य पालकों के तालाबों पर पौधरोपण कराया जाय तथा औषधीय पौधों के महत्व का प्रचार-प्रसार कराया जाय।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए सांसद अक्षयवर लाल गोंड, एमएलसी डॉ. प्रज्ञा त्रिपाठी, विधायक महसी सुरेश्वर सिंह, नानपारा के राम निवास वर्मा ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज योगा और आयुष सम्पूर्ण विश्व में भारत की पहचान बन चुकी है। हज़ारों साल पूर्व ही हमारे ऋषियो एवं मुनियों ने जंगल में रहकर प्राकृति के महत्व को समझा तथा सम्पूर्ण विश्व को आयुष के महत्व को समझाया। वक्ताओं ने कहा कि आज फिर वक्त हमारे सामने चुनौती बनकर खड़ी है, हमें पर्यावरण व धरती को बचाने के लिए एक बार फिर विश्व को नेतृत्व प्रदान कर विश्वगुरू के दायित्वों को निभाना होगा। इससे पूर्व डीएफओ श्री शर्मा ने पौधरोपण के महत्व प्रकाश डालते हुए सभी अतिथियों को स्वागत किया। जबकि डीएम मोनिका रानी ने अतिथि का आभार व्यक्त करते हुए आश्वस्त किया कि जनपद में लक्ष्य से अधिक पौधे रोपित किये जाएं। कार्यक्रम के अन्त में डीएम द्वारा मुख्य अतिथि सहित अन्य अतिथियों एवं जनप्रतिनिधियों को चन्दन का पौध व स्मृति चिन्ह के भेंट किया तथा प्रभारी मंत्री द्वारा अन्य
जनप्रतिनिधियों के साथ एनसीसी व एनएसएस के कैडेट्स, बुद्धा पब्लिक स्कूल के छात्र-छात्राओं, पार्टी पदाधिकारियों व कृषकों को फलदार ग्राफ्टेड पौध का वितरण किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *