लखनऊ सुपरफास्ट के सभी पत्रकारों ने मनाया राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस।

आज भारत अपना चिकित्सक दिवस मना रहा है। यह दिवस सभी चिकित्सकों के सम्मान में मनाया जाता है। आज लखनऊ सुपरफास्ट के सभी पत्रकार मिलकर चिकित्सकों के सम्मान में चिकित्सक दिवस मनाते हुए खुशी जाहिर किए। यह कार्यक्रम लखनऊ कार्यालय से संपादक शिवकुमार तिवारी के द्वारा आनलाइन किया गया।
इस मौके पर भारत के प्रसिद्ध इलेक्ट्रो होम्योपैथी चिकित्सक डॉ• परमानंद शुक्ल जिन्हें चिकित्सा के क्षेत्र में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सम्मान मिल चुके हैं वह मेडिसिन व ब्रेन स्पेशलिस्ट हैं) वैदिक सिस्टम आफ मेडिसिन पर महत्वपूर्ण रिसर्च किए हैं। बतौर मुख्य अतिथि उन्होंने बताया कि
डॉक्टर देश के सैनिक हैं, जो सीमाओं पर नहीं लड़ते हैं बल्कि अपनी जान जोखिम में डालकर लोगों की जान बचाने और जीवन प्रत्याशा में सुधार करने के लिए समर्पित रूप से काम करते हैं। मानव स्वास्थ्य के प्रति उनका योगदान अपेक्षाओं से परे है। आम जनता की सुरक्षा के लिए वे हमेशा कोविड-19, डिजीज एक्स, प्लेग, फ्लू, एड्स, इबोला और अन्य जैसी महामारी की स्थिति पर प्रतिक्रिया देने वाले पहले व्यक्ति होते हैं।

राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस का इतिहास और महत्व बताते हुए उन्होंने कहा भारत में, राष्ट्रीय डॉक्टर दिवस पहली बार 01 जुलाई 1991 को डॉ. बिधान चंद्र रॉय के सम्मान में, स्वास्थ्य क्षेत्र में उनके योगदान को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया गया था। डॉ. बी.सी. रॉय जन्मदिन के शौकीन थे, उनका जन्म 01 जुलाई 1882 को हुआ और उनकी मृत्यु 01 जुलाई 1962 को हुई, यह एक अजीब संयोग है। डॉ बिधान चंद्र रॉय (01 जुलाई 1882 – 01 जुलाई 1962) एक प्रसिद्ध डॉक्टर, शिक्षक, स्वतंत्रता सेनानी, सामाजिक कार्यकर्ता और राजनीतिज्ञ थे। वह 1948 से 1962 तक 14 वर्षों तक पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री भी रहे। 04 फरवरी 1961 को, उन्हें सर्वोच्च भारतीय नागरिक पुरस्कार, “भारत रत्न” मिला। उन्होंने अपना जीवन लोगों के लिए समर्पित कर दिया, कई लोगों का इलाज किया और लाखों लोगों को प्रेरित किया। वह महात्मा गांधी के निजी चिकित्सक भी थे। डाक्टर परमानंद शुक्ल ने आनलाइन सेमिनार के दौरान मस्तिष्क, हृदय, पेट रोग , मच्छरों से फैलने वाले रोग , गंदगी से फैलने वाले रोग , डायबिटीज और पाइल्स के कारण निवारण व रोकथाम के बारे में विस्तार से चर्चा किया। औषधियों और घरेलू नुस्खों के बारे में भी बताया। इस दौरान बहुत से पत्रकार मौजूद रहे और अपने विचार भी व्यक्त किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *