वन माफ़िया सागवान के हरे भरे पेड़ों पर चला रहे हैं आरा

लखनऊ सुपरफास्ट ब्यूरो सिंगाही खीरी।
सूबे की सरकार भले ही पर्यावरण संरक्षण को बनाये रखने के लिए प्रति वर्ष करोड़ों की संख्या में पेड़ पौधें लगवाकर हरे भरे पेड़ों का कटान बन्द कराकर पर्यावरण संरक्षण को मजबूत करने का कार्य कर रही हो ,लेकिन उनकी ही सरकार में वन लकड़कट्टे सरकार की मंशा पर पानी फेरते नजर आ रहे हैं। उद्यान विभाग सूखा व रोग ग्रस्त वृक्षों का परमिट जारी करता है। लेकिन वन विभाग से साठगांठ कर लकड़ी ठेकेदार रात दिन हरे भरे पेड़ काट रहे हैं। वहीं जिम्मेदार जानकर भी अनजान बने हुए हैं। सरकार पर्यावरण को लेकर जितना संजीदा है। उतना ही लकड़ी ठेकेदार हरियाली को नष्ट करने पर आमादा हैं।
 वन रेंज बेलरायां सिंगाही थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत नौरंगाबाद में लगे हरे भरे सागौन के पेड़ों का कटान किया जा रहा है।
सूत्र बताते हैं कि जिम्मेदारों की उदासीनता व खाऊ कमाऊ नीति के चलते, लकड़ी कटान वन माफियाओं से अच्छी खासी रकम लेकर हरे भरे सागौन पर आये दिन आरा चलवा रहें हैं। लकड़कट्टो द्वारा सागौन के हरे-भरे पेड़ों पर आरा चलाकर हरियाली को उजाड़ा जा रहा है।
  विभागीय अधिकारी सूखे व निर्जीव के पेड़ों के परमिट पर हरे भरे पड़े का कटान करा कर भारी गोलमाल करते हैं।
 इस बाबत बेलराया रेंजर भूपेंद्र चौधरी ने बताया कि सौ पेड़ो का परमिट जारी किया गया है किस नाम से परमिट जारी किया गया है मुझे इस नाम की जानकारी नही है।
 इस पूरे मामले की जानकारी दुधवा डायरेक्टर ललित कुमार वर्मा से की गई तो उन्होंने खीरी एसडीओ मनोज तिवारी को जांच के आदेश दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *