वृक्षारोपण की जिम्मेदारी में नहीं होगी लापरवाही..


सीतापुर धनलक्ष्मी की अध्यक्षता में गुरूवार को देर शाम आयोजित जिला वृक्षारोपण समिति के दौरान दिनांक-22 जुलाई 2023 को आयोजित होने वाले वृक्षारोपण महाकुंभ अभियान की तैयारियों की समीक्षा की। नोडल अधिकारी ने विभागवार अधिकारियों से वृक्षारोपण की तैयारियों के विषय में भी जानकारी ली एवं निर्देश दिये कि आवंटित लक्ष्य के सापेक्ष पूर्ण तैयारी के साथ वृक्षारोपण महाकुंभ अभियान को सकुशल सम्पन्न कराया जाये। उन्होंने कहा कि कोई भी अधिकारी वृक्षारोपण की जिम्मेदारी में लापरवाही नही करेगा। सभी पूरी ईमानदारी के साथ इस मुहिम को सफल बनाएंगे। उन्होंने यह भी कहा कि वह स्वयं जनपद में रहकर सभी विभागों की निगरानी करेंगी तथा औचक निरीक्षण भी किये जायेंगे। नोडल अधिकारी ने निर्देशित किया कि वृक्षारोपण अभियान के दौरान कोई भी अधिकारी दफ्तर में नही बैठेगा, उनको जो भी दायित्व सौंपे गये हैं उनका निर्वहन भली-भांति करें। सभी अधिकारी अपने क्षेत्रों में रहकर वृक्षारोपण के लक्ष्य को प्राप्त करेंगे। उन्होंने कहा कि मैं स्वयं भी क्षेत्र में रहकर वृक्षारोपण अभियान का निरीक्षण करूंगी।
बैठक के दौरान प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी वन प्रभाग बृजमोहन शुक्ला ने बताया कि माननीय मुख्यमंत्री जी, उत्तर प्रदेश सरकार की प्रेरणा से सम्पूर्ण प्रदेश में 35.00 करोड़ वृक्षारोपण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिसमें जनपद सीतापुर का विभागीय एवं अन्य विभागों सहित कुल 7193580 का लक्ष्य आवंटित है, जिसके सापेक्ष 7211587 पौधों का रोपण प्रस्तावित है। उन्होंने बताया कि वृक्षारोपण के कार्य को सुचारू रूप से संचालित कराये जाने के उद्देश्य से प्रभाग स्तर पर कमाण्ड सेंटर स्थापित किया गया है।
बैठक के दौरान जिलाधिकारी अनुज सिंह, मुख्य विकास अधिकारी अक्षत वर्मा, प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी वन प्रभाग बृजमोहन शुक्ला, अपर जिलाधिकारी राम भरत तिवारी, नगर मजिस्ट्रेट अमृता सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक एन0पी0 सिंह, जिला विकास अधिकारी हरिश्चन्द्र प्रजापति सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *