सिरौली के “ग्राम ज्ञानालय” का मंडलायुक्त डॉ. मुथुकुमार स्वामी बी ने डीएम के साथ किया निरीक्षण

अभिनव पहल ग्राम ज्ञानालय के शुभारंभ व कुशल संचालन के लिए मंडलायुक्त ने जिलाधिकारी की किया सराहना व प्रशंसा

मंडलायुक्त द्वारा ग्राम ज्ञानालय निरीक्षण के दौरान उपस्थित छात्रों से आत्मीय संवाद किया

मंडलायुक्त ने छात्रों का मार्गदर्शन करते हुए मेहनत व लगन से पढ़ते हुए वांछित परीक्षाओं में सफल होकर देश के लिए योगदान देने हेतु छात्रों को किया प्रेरित

मंडलायुक्त ने आश्वस्त किया कि अभिनव पहल ग्राम ज्ञानालय के लिए वे हर संभव प्रयास करेंगे

लखनऊ सुपरफास्ट ब्यूरो चीफ भदोही राजेश जायसवाल

विंध्याचल मंडलायुक्त डॉ. मुथुकुमार स्वामी बी ने जिलाधिकारी गौरांग राठी के साथ विकासखंड औराई के ग्राम पंचायत सिरौली के “ग्राम ज्ञानालय” का निरीक्षण किया। उत्तर प्रदेश में एक अलग तरह के अभिनव पहल ग्राम ज्ञानालय के शुभारंभ व कुशल संचालन के लिए मंडलायुक्त ने जिलाधिकारी गौरांग राठी की सराहना व प्रशंसा किया।

  मंडलायुक्त द्वारा ग्राम ज्ञानालय में निरीक्षण के दौरान उपस्थित छात्रों से आत्मीय संवाद किया। उन्होंने छात्रों से पूछा कि अभी आप लोग किस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं । जिस पर कुछ छात्रों ने सिविल सेवा , पॉलिटेक्निक व टीचिंग के परीक्षा की तैयारियों को बताया। मंडलायुक्त ने उपस्थित छात्रों का मार्गदर्शन करते हुए मेहनत व लगन से पढ़ते हुए वांछित परीक्षाओं में सफल होकर देश के लिए योगदान देने हेतु छात्रों को प्रेरित किया। उन्होंने आश्वस्त किया कि जनपद भदोही के इस अभिनव पहल ग्राम ज्ञानालय के लिए वे हर संभव प्रयास करेंगे।

जिलाधिकारी द्वारा मंडलायुक्त को अवगत कराया गया कि ग्राम ज्ञानालयों में सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिगत किताबों की सूची बनाई गई है और ग्राम ज्ञानालयों में पुस्तकों को उपलब्ध कराया गया है। इसके अलावा कई अन्य संभ्रांत व समाजसेवी लोगों द्वारा भी पुस्तक दान किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने बताया कि अभी 50 ग्राम ज्ञानालय सुचारू रूप से संचालित हैं। जिसमें मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के विषय विशेषज्ञों व जनपद में सेवारत अधिकारियों द्वारा अध्यापन व मार्गदर्शन दिया जा रहा है।

मुख्य विकास अधिकारी यशवंत कुमार सिंह द्वारा बताया गया कि दिसंबर तक लगभग 400 ग्राम ज्ञानालय का सुचारू संचालन हो जाएगा तथा अगले वर्ष 2024 में जनपद के प्रत्येक ग्राम पंचायतों में ग्राम ज्ञानालय क्रियान्वित हो जाएगी।
मंडलायुक्त व जिलाधिकारी को अपने बीच पाकर उपस्थित छात्रों ने खुशी व्यक्त किया तथा सेल्फी लेकर इस पल को यादगार बनाया।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वि/रा कुंवर वीरेंद्र मौर्य, तहसीलदार औराई सत्यपाल प्रजापति, ग्राम प्रधान प्रेमा देवी, सचिव अनुपम द्विवेदी सहित छात्र-छात्राएं व ग्रामवासी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *