सीएम ने नौनिहालों के ड्रेस, स्वेटर, स्कूल बैग, जूता-मोजा, स्टेशनरी क्रय के लिए अभिभावको के बैंकखाते में डीबीटी से भेजी धनराशि

सीएम के कार्यक्रम की कलेक्ट्रेट में हुई लाइव स्ट्रीमिंग, हुआ भव्य कार्यक्रम

लखनऊ कार्यक्रम में पीएस राजापुर के नौनिहालो ने प्रस्तुत की एकांकी

सर्वेश शुक्ला ब्यूरो, प्रभारी लखनऊ मंडल
लखीमपुर खीरी 19 जुलाई। बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बेसिक शिक्षा विभाग की महत्वपूर्ण योजनाओं के तहत डीबीटी के माध्यम से धनराशि अंतरण की। कार्यक्रम का सजीव प्रसारण कलेक्ट्रेट सभागार में हुआ। कार्यक्रम का सफल संयोजन बीएसए प्रवीण कुमार तिवारी ने किया।

कार्यक्रम में डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने डायट प्राचार्य बृजभूषण चौधरी, डीआईओएस डॉ महेंद्र प्रताप सिंह, बीएसए प्रवीण कुमार तिवारी के साथ कार्यक्रम की शुरुआत मां सरस्वती के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्वलन, पुष्पार्चन और माल्यार्पण कर की। कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय लखीमपुर की छात्रा माही मिश्रा ने सरस्वती वंदना की प्रस्तुत किया।

कार्यक्रम के सजीव प्रसारण में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संबोधित करते हुए कहा कि बेसिक शिक्षा के 1.91 करोड़ बच्चों को यूनिफॉर्म, जूते मोजे व स्टेशनरी के लिए 2300 करोड़ रुपये भेज दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षक अपडेट होगा तो पूरी पीढ़ी अपडेट होगी। शिक्षकों को अपडेट करने के लिए समय-समय पर शिक्षण, प्रशिक्षण और रिफ्रेशर कार्यक्रम आयोजित किए जाएं। डायट में भी शिक्षण प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई है। वह बेसिक विद्यालय के 1.91 करोड़ बच्चों को यूनिफॉर्म, स्कूल बैग, जूते मोजे और स्टेशनरी के लिए 2300 करोड़ रुपए डीबीटी करने के बाद संबोधित कर रहे थे।

राजधानी लखनऊ में सीएम योगी आदित्यनाथ ने शिक्षा सत्र 2023-24 में बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को ड्रेस, स्वेटर, स्कूल बैग, जूता-मोजा एवं स्टेशनरी क्रय हेतु प्रति छात्र-छात्रा ₹1,200 की धनराशि का उनके माता, पिता, अभिभावक के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से अंतरण की।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि शासन की योजनानुसार विद्यालयों में कार्यक्रमों को चलाने उनके अनुश्रवण लगातार निरीक्षण करने और शैक्षिक-भौतिक परिवेश को उत्तम करने की बात कही। सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने कहा कि अभिभावक सरकार द्वारा भेजे जा रही धनराशि का उपयोग उनके यूनिफार्म स्कूल बैग जूते मौजे और स्टेशनरी खरीदने में करें जिससे बच्चों का विद्यालय में सर्वांगीण विकास हो सके।

बीएसए प्रवीण कुमार तिवारी ने कहा कि सभी बीईओ, शिक्षक, अभिभावक, बच्चों के उत्थान के लिए अपने अपने स्तर से सर्वोत्तम प्रयास करें और हम निपुण भारत योजना मिशन के लक्ष्यों को समय प्राप्त कर सकें। बीएसए ने सभी आए हुए अतिथियों, शिक्षकों, कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए आयोजक टीम सहित सभी का धन्यवाद ज्ञापन किया। डायट प्राचार्य बृजभूषण चौधरी, डीआईओएस डॉ महेंद्र प्रताप सिंह ने अपने सारगर्भित विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम में जिला समन्वयक (सामुदायिक सहभागिता) पुष्पेंद्र श्रीवास्तव, खंड शिक्षा अधिकारी मुख्यालय, खंड शिक्षा अधिकारी कुंभी, सभी जिला समन्वयक शिक्षक-शिक्षिकाएं, अभिभावक, बच्चे उपस्थित रहे।

लखनऊ कार्यक्रम में पीएस राजापुर के नौनिहालो ने प्रस्तुत की एकांकी
लखनऊ से समारोह कार्यक्रम में मा. मुख्यमंत्री सहित बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री, माध्यमिक शिक्षा मंत्री, सचिव बेसिक शिक्षा, महानिदेशक स्कूल शिक्षा की उपस्थिति में जनपद खीरी के प्राथमिक विद्यालय राजापुर के बच्चों ने मुख्यमंच से एकांकी प्रस्तुत कर सभी का मनमोहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *