24 जनजातीय बाहुल्य ग्राम पंचायत में मनेगा जनजातीय गौरव दिवस

डीएम ने ली अफसरों की बैठक, बनी रणनीति

डीएम ने नामित किए दिवसवार नोडल, बताएं उत्तरदायित्व

लखनऊ सुपरफास्ट ब्यूरो विक्रम सिंह
लखीमपुर खीरी
जनजातीय कार्य मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जारी निर्देश एवं हमारा संकल्प विकसित भारत के तहत निर्गत दिशा-निर्देशों के क्रम में जनपद खीरी के तहत कुल 24 जनजातीय बाहुल्य ग्राम पंचायतें (पलिया-21 एवं निघासन – 03) में 15 नवंबर से “जनजातीय गौरव दिवस” मनाया जायेगा।
शुक्रवार की देर शाम कलेक्ट्रेट सभागार में डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने अफसरों संग “जनजातीय गौरव दिवस” कार्यक्रम के क्रियान्वयन की रणनीति तय की। बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि “जनजातीय गौरव दिवस” कार्यक्रम को पूरी भव्यता से मनाना है। जिले में 15 नवंबर को ग्राम पंचायत धुसकिया में पूरी भव्यता से कार्यक्रम का शुभारंभ होगा। उन्होंने अफसरो संग कार्यक्रम की रणनीति तय की।
डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने निर्देशित किया कि सभी डे नोडल अधिकारी अपनी सम्बन्धित ग्राम पंचायत में ग्राम पंचायत कमेटी (प्रधान, सचिव, लेखपाल, आशा, ऑगनबाडी कार्यकत्री, प्रावि के प्रधानाध्यपक, समूह सखी, बी०सी० सखी, एएनएम) की उपस्थिति में समस्त कार्यक्रम यथा [स्वागत, प्रधानमंत्री का संदेश, विकसित भारत संकल्प का वीडियों, चल चित्र, चयनित लाभार्थियों द्वारा अनुभव साझा ( मेरी कहानी -मेरी जुबानी), सतत कृषि/ हरित कृषि पर सत्र, सांस्कृतिक कार्यक्रम (धरती कहे पुकार के), स्थानीय स्तर पर सफल महिलाए/छात्रों/ खिलाडियों एवं अन्य का सम्मान समारोह, आन स्पॉट गतिविधियों जैसे- टीबी जॉच, स्किल सेल ऐनिमिया की जॉच, उज्जवला योजनान्तर्गत लाभार्थियों का पंजीयन, शौचालय लाभार्थियों को पंजीयन, जन-धन खाता, पीएम विश्वकर्मा लोन आवेदन, किसान सम्मान निधि, किसान क्रेडिट कार्ड आवेदन, पीएम आवास, जीवन–ज्योति बीमा, सुरक्षा बीमा, अटल पेशन, स्वामित्व योजना आदि के अन्तर्गत लाभार्थियों का पंजीयन] सुनिश्चित करायेगें। सम्पूर्ण अभियान में पीओ एकीकृत जनजाति विकास परियोजना चन्दनचौकी यूके सिंह को जिला समन्वयक अधिकारी के रूप में समस्त गतिविधियों के सुचारू संचालन हेतु नोडल अधिकारी नामित किया है।
सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने “जनजातीय गौरव दिवस” की आवश्यकता एवं प्रासंगिकता बताइ। सभी संबंधित अफसर पूरी तन्मयता से सौपे गए दायित्वों का निष्पादन करेंगे।

डीएम ने दिवसवार बनाए नोडल अधिकारी

डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने प्रत्येक दिवस के लिए 02 ग्राम पंचायतें चिन्हित कर उनके डे-आफीसर नामित किया। उन्होंने 15 नवंबर को ब्लॉक पलिया के ग्राम रामनगर एवं धुसकिया कार्यक्रम के लिए डीपीआरओ नोडल अधिकारी नामित किया है। वही 16 नवंबर को सिगाहिया एवं कजरिया के लिए डीसी मनरेगा, 17 नवंबर को बनकटी एवं भूडा के लिए डीडीओ, 18 नवंबर को सरियापारा एवं मसानखम्भ के लिए जिला कार्यक्रम अधिकारी, 19 नवंबर को ढकिया एवं पिपरौला के लिए जिला समाज कल्याण अधिकारी, 20 नवंबर को निझौटा एवं देवराही के लिए पीडी डीआरडीए, 21 नवंबर को सौनहा एवं ध्यानपुर के लिए डीएसओ, 22 नवंबर को सूरमा एवं पुरैना के लिए बीएसए, 23 नवंबर को बरबटा एवं परसिया के लिए डीपीआरओ, 24 नवंबर को बेलापरसुआ एवं मोहबतियाबेहड़ के लिए डीसी एनआरएलएम, 25 नवंबर को पचपेडा व पोया के लिए डीडी कृषि, 26 नवंबर को सूडा व छेदियापूरब के लिए जिला कृषि अधिकारी को नोडल अधिकारी बनाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *